Skip to main content

Mother's Day: माँ की कहानी

World Mother's Day: माँ की कहानी

जैसा कि आप सबको पता है आज मई के दुसरे संडे को Mother's Day (मातृ दिवस) मनाया जाता है इसलिए आज का ये आर्टिकल दुनिया भर की सबसे मजबूत शक्ति माँ के नाम। 
माँ दुनिया में हर बच्चे के लिए सबसे ख़ास और सबसे प्यारा रिश्ता होता है, और दुनिया में माँ से बढ़कर कोई रिश्ता सच्चा और निश्छल प्रेम से भरा नहीं है। 

Mother's day

Mother's Day (मातृ दिवस) वैसे तो सारी दुनिया में ही मनाया जाता है मगर अलग अलग देश में इसको मनाने की अलग अलग कहानी या धारणा है। तो आइये आपको बताते हैं कि Mother's Day (मातृ दिवस) कहाँ कहाँ कब और क्यों मनाया जाता है।  

Mother's Day (मातृ दिवस) कब, कैसे और क्यों शुरू हुआ

कुछ विद्वानों का ऐसा मानना है कि Mother's Day (मातृ दिवस) माँ के प्रति सम्मान यानि माँ की पूजा का रिवाज पुराने ग्रीस से आरंभ हुआ है। कहा जाता है कि स्य्बेले ग्रीक देवताओं की माँ थीं, उनके सम्मान में यह दिन मनाया जाता था।
Mother's Day (मातृ दिवस) का दिन त्योहार की तरह मनाने की प्रथा थी। एशिया माइनर के आस-पास और साथ ही साथ रोम में भी वसंत के आस-पास Ides of March 15 मार्च से 18 मार्च तक मनाया जाता था।

Mother

Mother's Day (मातृ दिवस) ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जॉर्विस द्वारा सभी माताओं और उनके गौरवमयी मातृत्व के लिए तथा एक बहुत ही अलग तरीके से पारिवारिक और उनके परस्पर संबंधों को सम्मान देने के लिए शुरू किया गया था।
Mother's Day (मातृ दिवस) अब दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं। इस दिन कई देशों में सरकार की तरफ से अवकाश घोषित किया जाता है।

यूरोप और ब्रिटेन में माँ के लिए सम्मान जताने की कई तरह की प्रथाएं प्रचलित हैं। उसी के अनुसार एक खास रविवार को मातृत्व और माताओं को सम्मानित किया जाता था। 

जिसे Mothering Sunday कहा जाता था। Mothering Sunday फेस्टिवल, लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है। यह कैथोलिक कैलेंडर में लेतारे संडे, लेंट में चौथे संडे को वर्जिन मेरी और Mother Church को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता हैं।

धारणाओं की माने तो इस दिन प्रतीकात्मक तोहफा देने और माँ का हर काम परिवार के लोगों द्वारा किया जाता है। 1912 में एना जॉर्विस ने Second Sunday In May for Mother's Day को ट्रेडमार्क बनाया और Mother's Day इंटरनेशनल एसोसिएशन का गठन किया।

Happy Mothers

नाम भले ही अलग अलग हों या मनाने का तरीका और दिन अलग अलग हों मगर Mother's Day (मातृ दिवस)
आखिर है तो सभी माताओं का दिन, और शायद ही कोई ऐसा दुनिया में हो जो अपनी माँ से प्यार न करता हो 

आजकल तरह तरह की खबर आती है सुनने में की बूढ़े माँ बाप को अकेला छोड़कर बेटा या बेटी विदेश में सेटल हो गए या अपने माँ बाप को ऐसे ही अनाथ छोड़ दिया। 
मगर शायद ऐसे लोग ये भूल जाते हैं कि जिस माँ ने जन्म दिया और पाल पोस कर इतना काबिल बनाया उसको दुःख देकर कहाँ मुँह छुपाओगे ?

अमेरिका में सबसे पहले Mother's Day Proclamation जुलिया वॉर्ड होवे ने मनाया गया था। होवे द्वारा 1870 में बनाये Mother's Day Proclamation में अमेरिकन सिविल वॉर में हुई मारकाट संबंधी शांतिवादी प्रतिक्रिया लिखी गई थी।
यह प्रोक्लामेशन होवे का नारीवादी विश्वास था जिसके तहत महिलाओं या माताओं को राजनीतिक स्तर पर अपने समाज को आकार देने का संपूर्ण दायित्व मिलना चाहिए।

बाद में यह तारीखें कुछ इस तरह से बदली कि अलग-अलग देशों में प्रचलित धर्मों की देवी के जन्मदिन या पुण्य दिवस को Mother's Day के तरह से मनाया जाने लगा। 
जैसे कैथोलिक देशों में वर्जिन मैरी डे और इस्लामिक देशों में पैगंबर मुहम्मद की बेटी फातिमा के जन्मदिन की तारीखों से Mother's Day को बदल लिया गया।

वैसे कुछ देश 8 मार्च Women's Day  को ही Mother's Day की तरह मनाते हैं। यहां तक कि कुछ देशों में अगर Mother's Day पर अपनी माँ को अच्छे से सम्मानित नहीं किया जाए तो उसे अपराध की तरह देखा जाता है।

गूगल से जानकारी ढूंढने जाएं तो Mother's Day के दो प्राथमिक परिणाम सामने आते हैं,
वो है, लेंट में Mothering Sunday, ब्रिटिश कैलेंडर के चौथे संडे के रूप में और मई के दूसरे संडे के रूप में।

जापान में Mother's Day (मातृ दिवस) शोवा अवधि के दौरान महारानी कोजुन (सम्राट अकिहितो की माँ) के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता था। आज कल इसे अपनी माँ के लिए ही लोग मनाते हैं।
बच्चे Mother's Day पर गुलनार और गुलाब के फूल सम्मान और गिफ्ट के रूप में माँ को अवश्य देते हैं।

चीन में Mother's Day बेहद लोकप्रिय है और इस दिन गिफ्ट के रूप में गुलनार के फूल सबसे ज़्यादा बिकते हैं। 1997 में चीन में यह दिन गरीब माताओं की मदद के लिए निर्धारित किया गया था।
खासतौर पर उन गरीब माताओं के लिए जो ग्रामीण क्षेत्रों, जैसे पश्चिम चीन में रहती हैं।

थाईलैंड में Mother's Day थाइलैंड की रानी के जन्मदिन पर मनाया जाता है।

भारत में इसे कस्तुरबा गांधी के सम्मान में मनाए जाने की परंपरा है।

हम सभी माँ से बहुत सारा प्यार करते हैं उनका सम्मान करते हैं, और मैं यही उम्मीद करता हूँ कि आप सभी अपनी माँ को आज के दिन खूब सारा सम्मान दें और उनका ये ख़ास दिन और भी खूबसूरत बनाने की कोशिश करें। 

सबसे जरूरी बात ये की घर पर रहे और बेवजह घर से ना निकलें, अपना और अपनों का भरपूर ख्याल रखिये। 

Mother's Day Special

Wish You all A very Happy Mother's Day.

उम्मीद करता हूँ आपको आर्टिकल पसंद आया  होगा, अपने रिएक्शन देकर पोस्ट को शेयर करें और कमेंट करें। 
ऐसी और भी पोस्ट पढ़ने के लिए ब्लॉग को फॉलो और सब्सक्राइब करें। 
धन्यवाद।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Hindi Kahaniyan Shiv-Parvati The True Love Story

शिव-पार्वती (एक अनोखी प्रेम गाथा) शिव-पार्वती जो कि हमारे हिन्दू धर्म के बहुत ही असाधारण और पूजनीय देवी देवता हैं, इनके बारे में अनेक कथाएँ और गाथायें आपको सुनने और पढ़ने में आयी होंगी, पर क्या आप जानते हैं कि इनकी अनोखी प्रेम गाथा सिर्फ कहानी और किस्सा नहीं बल्कि सदियों पुरानी एक हकीकत है।  आजकल सोशल मीडिया पर तरह तरह का ट्रेंड आ जाता है, जैसे कोई त्यौहार या जयंती होने पर हजारों फोटोज और वीडियोस ट्रेंडिंग हो जाते हैं, उदाहरण के लिए अभी हाल में ही महाशिवरात्रि पर लोगों ने अलग अलग तरीके से ये त्यौहार मनाया।  किसी ने शिव-पार्वती की फोटो तो किसी ने शिव जी की विष पीते हुए, तांडव करते हुए या फिर चिलम पीते हुए की फोटो अपनी अपनी स्टोरी और पोस्ट में शेयर की लेकिन शायद ही बहुत काम लोग जानते होंगे कि शिव-पार्वती या फिर शिव जी का असली रूप क्या था या उनकी जिंदगी की सच्चाई और असल पहलू क्या थे ? शिव-पार्वती असल में सिर्फ एक नाम नहीं एक देवी-देवता नहीं बल्कि एक एहसास हैं, शिव-पार्वती असल में एक बंधन है ऐसा पवित्र बंधन जो हमको सच और सच्चाई पर चलने की राह दिखता है और हमको सही मायने में सच्चे प्

Hindi Kahaniyan- Terry Fox (Marathon of Hope) An Inspiration : हिन्दी कहानियां - टेरी फॉक्स (मैराथॉन ऑफ़ होप) एक प्रेरणा

Hindi Kahaniyan- Terry Fox (Marathon of Hope) An Inspiration : हिन्दी कहानियां - टेरी फॉक्स (मैराथॉन ऑफ़ होप) एक प्रेरणा  नमस्कार दोस्तों , चाय और चर्चा में आपका स्वागत है।  आज का आर्टिकल Hindi kahaniyan हिंदी कहानियाँ   एक ऐसे शख्स Terry Fox के बारे में है। इस Article को पढ़ने और Terry Fox के विषय में जानने के बाद निश्चित रूप से स्वयं में एक परिवर्तन महसूस करेंगे जो जीवन में कठिन से कठिन समय में भी आपको मजबूत इरादों के साथ डटे रहने के लिए Inspiration देगा। Hindi Kahaniya में आज - Terry Fox (Marathon of Hope)  An Inspiration के बारे जानते हैं और उनके द्वारा की गई एक पहल को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हैं।  Early Life of Terry Fox (टेरी फॉक्स का प्रारम्भिक जीवन) Terry Fox का जन्म जुलाई 1958 को कनाडा में हुआ। उनके Father का नाम Rolland Fox था जो की Canadian National Railway में Switch man के तौर पर कार्य करते थे और उनकी Mother का नाम Betty Fox था। बचपन से ही Terry Fox को Sports में अत्यधिक रूचि थी। वो स्कूल के दिनों से ही Soccer , Rugby और Baseball खेला करते थे लेकिन Terry Fox को Baske

BEST AND EASY WAY TO EARN MONEY BY DEMAT ACCOUNT IN INDIA

नमस्कार दोस्तों। चाय और चर्चा ब्लॉग पर आपका स्वागत है। आज के हमारे इस आर्टिकल मे हम बताएंगे की आप कैसे DEMAT ACCOUNT OPEN करके Money earn कर सकते हैं। आज के हमारे आर्टिकल Best and easy way to earn money by Demat account in India मे आगे चर्चा करने से पहले हम जान लेते हैं की आखिर DEMAT ACCOUNT होता क्या है और DEMAT ACCOUNT TRADING से कैसे MONEY EARN करें ।  तो चलिए बताते हैं - WHAT IS A DEMAT ACCOUNT? Dematerialized Account जिसे मुख्यता DEMAT ACCOUNT के नाम से जाना जाता है। पेपर शेयर पर Trading के दौरान होने वाले Errors को रोकने के लिए DEMAT ACCOUNT के फॉर्मेट को SEBI (SECURITIES AND EXCHANGE BOARD OF INDIA) के द्वारा अपनाया गया है और ट्रेडिंग के लिए आवश्यक कर दिया गया है। Demat account एक ऐसा Account होता है जिसके द्वारा हम Shares को खरीदते और बेचते हैं यानि की Demat Account के जरिए ही हम Share market मे Trading करते हैं। India मे Share market मे Trading करने के लिए Demat Account को open कराना आवश्यक है। आपके द्वारा Trading के दौरान खरीदे गए Shares को इस Demat account मे ही होल