Skip to main content

BEST AND EASY WAY TO EARN MONEY BY DEMAT ACCOUNT IN INDIA

नमस्कार दोस्तों।
चाय और चर्चा ब्लॉग पर आपका स्वागत है।
आज के हमारे इस आर्टिकल मे हम बताएंगे की आप कैसे DEMAT ACCOUNT OPEN करके Money earn कर सकते हैं।

Demat Account

आज के हमारे आर्टिकल Best and easy way to earn money by Demat account in India मे आगे चर्चा करने से पहले हम जान लेते हैं की आखिर DEMAT ACCOUNT होता क्या है और DEMAT ACCOUNT TRADING से कैसे MONEY EARN करें। 
तो चलिए बताते हैं -

WHAT IS A DEMAT ACCOUNT?

Dematerialized Account जिसे मुख्यता DEMAT ACCOUNT के नाम से जाना जाता है। पेपर शेयर पर Trading के दौरान होने वाले Errors को रोकने के लिए DEMAT ACCOUNT के फॉर्मेट को SEBI (SECURITIES AND EXCHANGE BOARD OF INDIA) के द्वारा अपनाया गया है और ट्रेडिंग के लिए आवश्यक कर दिया गया है।

Demat account एक ऐसा Account होता है जिसके द्वारा हम Shares को खरीदते और बेचते हैं यानि की Demat Account के जरिए ही हम Share market मे Trading करते हैं। India मे Share market मे Trading करने के लिए Demat Account को open कराना आवश्यक है।

आपके द्वारा Trading के दौरान खरीदे गए Shares को इस Demat account मे ही होल्ड किया जाता है।
Demat account से Trading की प्रक्रिया Electronic तरीके से संपन्न होती है।
यदि आप ट्रेडर न होकर किसी कंपनी या फर्म के Owner हैं और आपको अपनी कंपनी या फर्म के कुछ Shares IPO (Initial Public Offering) के द्वारा Share market मे offer करने हैं तब भी आपको Demat account की ही आवश्यकता होगी।

HOW TO OPEN A DEMAT ACCOUNT

Demat account opening के लिए सबसे पहले आपको SEBI KE के द्वारा प्रमाणित/पंजीकृत डिपोजिटरी participant यानि की ऐसी Banks या Private companies जो की SEBI के साथ रजिस्टर्ड हैं, के साथ Demat account open करना होता है। Demat account को open कराने के लिए Trader को सबसे पहले एक Demat account opening form भरना होता है।

Open Demat Account

इस Demat account opening form के साथ आपको SEBI के द्वारा मांगे जाने वाले Documents की कॉपी और account opening के समय PAN CARD की Original document provide कराना होता है।
Demat account opening के लिए आवश्यक documents - 

1- PAN CARD (Original)
2- Cancel cheque
3- Adhar Card (Identity Proof)
4- Income Proof
5- Passport size photo
6- Signature on a paper

इसके अलावा आप online तरीके से भी Demat account open कर सकते हैं। Demat account opening का online तरीका -

सबसे पहले आप जिस SEBI registered Depository Participant के साथ अपना Demat account open करना चाहते हैं उसकी Website पर जाकर sign up करना होता है। ये आवश्यक है की जो mobile number आप Demat account opening के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Sign up करने के बाद Continue पर click करें।इसके बाद आपके द्वारा दिए गए mobile number पर एक 6 digit का OTP आयेगा जिसे बॉक्स में भरने के बाद आपको CONFIRM पर click करना होगा साथ ही आपके द्वारा प्रोवाइड कराए गए e-mail address को भी verify करना होगा। इसके बाद PAN CARD और Date of birth भरकर continue पर click करना होगा।

अब बारी आती है Payment की को की अलग अलग Depository Participant की अलग अलग fees हो सकती है। आपको मुख्य तौर पर चार प्रकार की fee का भुगतान करना होता है -

1- Demat account opening fee
2- Annual maintenance fee (AMC)
3- Custodian fee
4- Transaction fee

Payment करने के लिए आपको UPI, Bank Transfer, NetBanking आदि का option दिया जाता है। Payment हो जाने के बाद आपको connecet to Digilocker पर click करना होता है जो की सरकार द्वारा प्रमाणित app है।
अब आपको Digilocker मे sign in करना होगा और अपने Demat account को Digilocker से connect करने के लिए allow पर click करना होगा।

अब आधार कार्ड की copy को Depository Participant app पर upload करने के बाद PAN CARD व BANK Details भरनी होंगी। नियम व शर्तें पढ़ने के बाद continue पर click करें। अब आपके mobile number पर एक OTP आयेगा जिसे WEBCAM IPV द्वारा Verify करना होगा यानि की कागज़ पर OTP लिखकर Mobile या PC camera से picture upload करनी होगी।

इस picture को save करने के बाद further details जैसे Bank details, Income Proof, PAN CARD व current sign upload करने होंगे। इसके बाद अगले step मे e-sign equity and e-sign commodity  मे जाकर e-mail ID और OTP के द्वारा Enter करना होगा।

अब आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर आपको sign now पर click करना होगा। एक OTP आयेगा जिसे भरने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर भरें और OTP को भरकर Submit कर दें। (यंहा पर आपको 2 बार OTP verify करना होगा)।

आखिर में आपको Power of attorney download करके उसमे कुछ signature करने होंगे और आपको website द्वारा provide कराए गए link पर भेज देना होगा। इस प्रक्रिया के complete होने के बाद 2-5 दिन में आपका Demat account open हो जाएगा।

WHY IT IS NECESSARY TO OPEN A DEMAT ACCOUNT

वर्तमान समय में Corona pandemic के कारण रोजगार व आर्थिक तौर पर असुरक्षा का माहौल बना हुआ है। हालांकि Share market मे Investment भी एक जोखिम भरा काम है लेकिन यदि सभी जोखिम वाले तत्वों को ध्यान में रखकर सही जानकारी व सावधानी के साथ निवेश किया जाए तो यह आपको कम समय में बेहतर money earn करने का source प्रदान करता है। अपने सामर्थ्य के अनुसार ही Share market मे Demat account को open करके invest करना चाहिए।

HOW TO USE DEMAT ACCOUNT

India मे Share market मे invest करने के लिए Demat account opening एक अनिवार्य प्रक्रिया हैDemat account, खरीदे व बेचे जाने वाले shares को एक Demat account से दूसरे Demat account मे transfer करने की सुविधा प्रदान करता है।

Securities के प्रकार पर कोई प्रतिबंध नहीं होता है। Demat account को use करने के लिए SEBI व उसके Depository Participant के द्वारा कई प्रकार के सरल तरीकों के द्वारा जानकारी provide कराई जाती है जैसे की videos के द्वारा tutorials provide कराना।

Demat Account Open

यदि आप अपने Demat Account को खुद operate नहीं करना चाहते हैं तो किसी फर्म या Experienced brokers की भी help ले सकते हैं और निश्चित होकर आप Demat account trading कर सकते हैं।

Top 10 DEMAT ACCOUNT PROVIDERS OF INDIA


1- ZERODHA - Minimum deposit 200-500
     No minimum account balance required
     Rating 8.60/10

2- Angel Broking - Demat account opening 
     Charges - 0
     Rating 8.30/10

3- Sharekhan - Trading+Demat account =
     1150
     Rating 8.18/10

4- Edelweiss - No demat account opening 
     Charges
     Rating 8.14/10

5- 5paisa - No Demat account opening
     Charges ( AMC Applied)
     Rating 8.04/10

6- Kotak Securities - No Demat account
     Opening charges
     Rating 7.96/10

7- IIFL - Demat account opening charges-
     250 + AMC 250/Year
     Rating 7.94/10

8- Motilal Oswal - Less Demat account
     Opening charges + 4 taxes
     Rating 7.84/10

9- ICICI Direct - Demat account opening+4 
     Taxes
     Rating 7.80/10

10- KARVY - Demat account opening charges
       650. Zero AMC on one time deposite of 
       Rs.1200.

BEST AND EASY WAY TO EARN MONEY BY DEMAT ACCOUNT IN INDIA

Demat Account Opening के द्वारा आप अपनी Daily Job के साथ ही Best and Easy way से Demat Account द्वारा Money earn कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए -

1- अपने Budget के अनुसार ही Invest करें।

2- Invest करने से पहले Facts के बारे में भली भांति जांच कर लें।

Online Free Trading

3- Share Market मे होने वाले Up and Downs पर 
     नजर रखें।

4- Trading की नई शुरुआत करते समय किसी Expert की सलाह ले या Brokers की सलाह ले।

5- बिना सोचे समझे Trade ना करें।

अगर पोस्ट पसंद आयी हो तो लाइक कमेंट शेयर करें और साथ ही ऐसी और भी पोस्ट्स के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो तथा सब्सक्राइब करना ना भूलें
धन्यवाद। 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Hindi Kahaniyan Shiv-Parvati The True Love Story

शिव-पार्वती (एक अनोखी प्रेम गाथा) शिव-पार्वती जो कि हमारे हिन्दू धर्म के बहुत ही असाधारण और पूजनीय देवी देवता हैं, इनके बारे में अनेक कथाएँ और गाथायें आपको सुनने और पढ़ने में आयी होंगी, पर क्या आप जानते हैं कि इनकी अनोखी प्रेम गाथा सिर्फ कहानी और किस्सा नहीं बल्कि सदियों पुरानी एक हकीकत है।  आजकल सोशल मीडिया पर तरह तरह का ट्रेंड आ जाता है, जैसे कोई त्यौहार या जयंती होने पर हजारों फोटोज और वीडियोस ट्रेंडिंग हो जाते हैं, उदाहरण के लिए अभी हाल में ही महाशिवरात्रि पर लोगों ने अलग अलग तरीके से ये त्यौहार मनाया।  किसी ने शिव-पार्वती की फोटो तो किसी ने शिव जी की विष पीते हुए, तांडव करते हुए या फिर चिलम पीते हुए की फोटो अपनी अपनी स्टोरी और पोस्ट में शेयर की लेकिन शायद ही बहुत काम लोग जानते होंगे कि शिव-पार्वती या फिर शिव जी का असली रूप क्या था या उनकी जिंदगी की सच्चाई और असल पहलू क्या थे ? शिव-पार्वती असल में सिर्फ एक नाम नहीं एक देवी-देवता नहीं बल्कि एक एहसास हैं, शिव-पार्वती असल में एक बंधन है ऐसा पवित्र बंधन जो हमको सच और सच्चाई पर चलने की राह दिखता है और हमको सही मायने में सच्चे प्

Hindi Kahaniyan- Terry Fox (Marathon of Hope) An Inspiration : हिन्दी कहानियां - टेरी फॉक्स (मैराथॉन ऑफ़ होप) एक प्रेरणा

Hindi Kahaniyan- Terry Fox (Marathon of Hope) An Inspiration : हिन्दी कहानियां - टेरी फॉक्स (मैराथॉन ऑफ़ होप) एक प्रेरणा  नमस्कार दोस्तों , चाय और चर्चा में आपका स्वागत है।  आज का आर्टिकल Hindi kahaniyan हिंदी कहानियाँ   एक ऐसे शख्स Terry Fox के बारे में है। इस Article को पढ़ने और Terry Fox के विषय में जानने के बाद निश्चित रूप से स्वयं में एक परिवर्तन महसूस करेंगे जो जीवन में कठिन से कठिन समय में भी आपको मजबूत इरादों के साथ डटे रहने के लिए Inspiration देगा। Hindi Kahaniya में आज - Terry Fox (Marathon of Hope)  An Inspiration के बारे जानते हैं और उनके द्वारा की गई एक पहल को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हैं।  Early Life of Terry Fox (टेरी फॉक्स का प्रारम्भिक जीवन) Terry Fox का जन्म जुलाई 1958 को कनाडा में हुआ। उनके Father का नाम Rolland Fox था जो की Canadian National Railway में Switch man के तौर पर कार्य करते थे और उनकी Mother का नाम Betty Fox था। बचपन से ही Terry Fox को Sports में अत्यधिक रूचि थी। वो स्कूल के दिनों से ही Soccer , Rugby और Baseball खेला करते थे लेकिन Terry Fox को Baske

ROHINGYA MUSLIMS: Terror Or Terrified?

रोहिंग्या मुसलमान : आतंक और आतंकित? वर्तमान समय में रोहिंगिया मुसलमानो के विषय में यह प्रश्न फिर चर्चा का विषय बन कर उभरा है क्या वास्तव में ये रोहिंगिया मुसलमान आंतक का चेहरा हैं या इन रोहिंगिया मुसलमानो का समुदाय बीती कई सदियों से बस आतंकित किये जाते रहे हैं।  अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले ये रोहिंग्या मुसलमान वास्तव में विश्व के कई देशों में जिसमे भारत भी शामिल है, में आतंक का कारण बने हुए हैं य फिर अल्पसंख्यक समुदाय से आने के कारण बस आतंकित किये जा रहे है। रोहिंग्या मुसलमानो के आतंक और आतंकित होने के विषय में चर्चा करने से पहले इन रोहिंग्या मुसलमानो के विषय में कुछ विशेष तथ्यों के बारे में जान लेते हैं।  कौन हैं ये रोहिंगिया मुसलमान? वर्तमान समय में शरर्णार्थी के तौर दर-बदर भटकने वाले इन रोहिंग्या मुसलमानो को इनके अतीत के तौर पर अरकानी भारतीयों के तौर पर जाना जाता है। रोहिंग्या मुस्लिम समुदाय मुख्य रूप से मुसलमान बाहुल्य व आंशिक रूप से हिन्दू जनसँख्या वाला समुदाय है।  अगर बात रोहिंग्या मुसलमानो के इतिहास की करी जाये तो 8वीं शताब्दी से रोहिंग्या मुसलमान म्यांमार में ब